समाचार और घटनाक्रम

निविदा

Object reference not set to an instance of an object.

कोयला प्रतिचयन सेवाएं

कोयले की विश्वसनीयता के प्रतिचयन और विश्लेष'; के लिए स्वतंत्र एजेंसी अत्यंत महत्वपूर् ; है । वर्तमान में एमईसीएल एसएआईएल के इस्पात संयंत्रों और सीसीएल,बीसीसीएल,ईसीएल,एसईसीएल और एमसीएल से डीवीसी के विद्युत संयंत्रों के लिए वाश्ड और कच्चे कोयले की खेपों का प्रतिचयन और विश्लेष'; करने के लिए अन्य पक्षकार एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है ।

सामान्य
किसी भी उत्पाद गु';वत्ता का सर्वोच्च महत्व होता है ।
वर्तमान विप न परिदृश्य खासकर इस्पात और विद्युत संयंत्रों में ग्राहक संतुष्टि के लिए कोयला खेपों की गुवत्ता अत्यंत महत्वपूर्'; कारक है ।
आपूर्तिकर्ता और उपभोक्ता के बीच विवाद दूर करने के लिए प्रतिचयन और विश्लेष  हेतु स्वतंत्र एजेंसी की जरूरत के तौर पर, एमईसीएल प्रतिचयन और विश्लेष  कार्य में अपने विशाल अनुभव एवं विशेषज्ञता के साथ एक स्वतंत्र निर् यक एजेंसी के रूप में उभरा है ।
लोडिंग सिरे पर रेक-वार रेल से कोयले की खेपों के नमूनों का भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के अनुसार संग्रह'; ।
संबंधित साइडिंग में बीआईएस के अनुसार प्रयोगशाला नमूनों का उप-प्रतिचयन और निर्मा'; ।
एमईसीएल प्रयोगशाला में एश व मॉइश्चर  (40 डिग्री से.व 60 ती ) जीसीवी यूएचवी और टोटल मॉइश्चर आदि के लिए एमईसीएल प्रयोगशाला में नमूनों का विश्लेष  और बीआईएस के अनुसार समय सीमा के भीतर निर्धारित फार्मेट में विश्लेष  रिपोर्ट प्रस्तुत करना ।

अन्य पक्षकार एजेंसी
वर्तमान में एमईसीएल एसएआईएल के इस्पात संयंत्रों और सीसीएल, बीसीसीएल, ईसीएल, एसईसीएल और एमसीएल से डीवीसी के विद्युत संयंत्रों के लिए वाश्ड और कच्चे कोयले की खेपों का प्रतिचयन और विश्लेष  करने के लिए अन्य पक्षकर एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है ।
लेको -यू.एस.ए. मेक मैक 400, प्राक्सीमेट कोल एनालाइजर का उपयोग कर घटक वर्ग विश्लेष  मॉइश्चर,एश, वी.एम.ए ;ड एफ.सी के लिए लगभग 55,000 नमूने ।
एसी 400 लेको-यू.एस.ए.मेक, आटोमेटिक कैलोरीमीटर का उपयोग कर कैलोरिफिक मान (सीवी) के लिए लगभग 35,000 नमूने ।
स्थूल घनत्व के लिए लगभग 1500 नमूने
एश, माइश्चर 40 डिग्री से. और 60 त् के लिए सीआईएल सहायक कंपनियों और विभिन्न राज्य विद्युत मंडलों के विद्युत संयंत्रों से निर्';ायक कोयले के लगभग 20000 नमूने ।
इंस्ट्रूमेंटल (आईसीपीईएस) क्लॉसिकल विधि द्वारा 10 मूलकों (ैपव्2ए ।स2व्3एथ्म2व्3एज्पव्2एब्ंव्एछं2व्एच्2व्5ए और ैव्3) के लिए एश हेतु लगभग 4500 नमूने ।